हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें for Dummies

Wiki Article



तुला राशि वालों के लिए जून का महीना उत्तम रहने की संभावना है. करियर के लिए यह अच्छा समय है. नौकरी बदलने में भी सफलता मिल सकती है. इस महीने आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. शिक्षा के क्षेत्र में यह अच्छा समय है.

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

यात्रा के दौरान लापरवाही की वजह से आपको धन हानि हो सकती है. रिश्तों में समस्याएं उत्पन्न होंगी. पार्टनरशिप में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सेहत का ख्याल रखना होगा.

कुछ लोग कहते हैं कि तेज चलने से फायदा होता है। यहीं इसके विपरीत कुछ लोग कहते हैं कि धीरे चलना ज्यादा फायदेमंद है। तो आपको बता दें तेज या धीमा यह आप पर निर्भर करता है। आप अपनी सेहत के हिसाब से चलने की गति निर्धारित कर सकते हैं। क्योंकि तेज़ और धीमे दोनों तरीके से चलने पर हमारे शरीर को फायदा मिलता है। लेकिन आप रात के खाने के बाद टहल रहे हों तो धीरे धीरे ही टहलें। शाम की सैर से दिन भर की विभिन्न शारीरक और मानसिक तनाव से कुछ देर के लिए आराम मिलता है। शाम को खाना खाने के बाद टहलने से अच्छी नींद आती है।

यदि आप इन प्रभावों को और बढ़ाना चाहते हैं, तो मैं आपको हाइकिंग जाने की सलाह देता हूं। यह आपकी मांसपेशियों को चलने की टोन करने का सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी तरीका है.

यह भी पढ़ें: सब्जियां खाएं या उनका जूस पिएं, जानिए वेट लॉस के लिए क्या है ज्‍यादा बेहतर

वॉकिंग न सिर्फ हमारे शारीरिक बल्कि दिमागी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। यह दिमाग को तेज करने में सहायक है और याद करने की क्षमता के कार्यों में सुधार करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाती है, इस प्रकार आपको अधिक सतर्क होने में मदद मिलती है। वॉकिंग के द्वारा बुढापे में दिमागी यादाश को भी ठीक किया जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: नियमित रूप से टहलना आपके हृदय को मजबूत करके और रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह हृदय रोग, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

यदि आपके पास टहलने के लिए समय नहीं है तो आपको अपनी दिनचर्या में अतिरिक्त कदम जोड़ने चाहिए। स्मार्ट वॉच आपके द्वारा चले गए कदम, दूरी, कैलोरीज, रक्तचाप, हार्ट रेट को नापता है। स्मार्ट वॉच पहनना आपकी प्रगति को ट्रैक करने और आपको प्रेरित रखने में मदद करने click here का एक शानदार तरीका हो सकता है। शुरुआत में, आधारभूत स्थापित करने के पहले कुछ दिनों के लिए अपनी दिनचर्या के बारे में सामान्य रूप से जाने। वहाँ से, आप अपनी रोज की दिनचर्या को आगे बढाने के लिए छोटे लक्ष्य निर्धारित कर सकते है।

पैदल चलने से इंसान सेहतमंद रहता है। सुबह के वक्त पैदल चला जाए, तो इससे शरीर को विटामिन डी भी मिलता है। अर्थराइटिस की समस्या से परेशान लोगों को अधिक पैदल चलने से बचना चाहिए।

आयुर्वेद जड़ीबूटी जड़ीबूटी आयुर्वेदिक उपचार

शोध में भी पैदल चलने को बताया गया सेहत के लिए फायदेमंद

रिसर्च के अनुसार अगर आप रोजाना पैदल चलते हैं तो इससे आपको कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा और आपकी क्वालिटी ऑफ लाइफ में भी काफी सुधार आएगा।

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल से जल बंटवारे पर चर्चा की

Report this wiki page